RBI की बड़ी कार्रवाई, कोटक महिंद्रा बैंक नहीं जोड़ सकेगा नए ग्राहक

भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा कि आइटी इंफ्रास्ट्रक्चर और आइटी रिस्क मैनेजमेंट फ्रेमवर्क के अभाव में बैंक के कोर बैंकिंग सिस्टम, उसके ऑनलाइन और डिजिटल बैंकिंग चैनल्स ने पिछले दो साल में कई बार आउटेज का सामना किया। इससे बैंक के ग्राहकों को परेशानी उठानी पड़ी।

भारतीय रिजर्व बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक को ऑनलाइन या मोबाइल बैंकिंग के जरिए नए ग्राहक जोडऩे और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक लगा दी है। हालांकि, RBI ने कहा कि Kotak Mahindra Bank मौजूदा ग्राहकों को सभी सेवाएं उपलब्ध कराता रहेगा। इनमें क्रेडिट कार्ड कस्टमर्स भी शामिल हैं। आरबीआइ के मुताबिक 2022-23 के लिए आइटी एग्जामिनेशन के दौरान बैंक में कई प्रकार की कमियों को लेकर चिंताएं जाहिर की गई थीं। कोटक महिंद्रा बैंक तय समय में इन चिंताओं का समाधान करने में विफल रहा। आरबीआइ ने कहा कि आइटी इंफ्रास्ट्रक्चर और आइटी रिस्क मैनेजमेंट फ्रेमवर्क के अभाव में बैंक के कोर बैंकिंग सिस्टम, उसके ऑनलाइन और डिजिटल बैंकिंग चैनल्स ने पिछले दो साल में कई बार आउटेज का सामना किया। इस महीने 15 अप्रेल को भी सेवाएं ठप हुई थी, जिससे बैंक के ग्राहकों को परेशानी उठानी पड़ी।

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